Join WhatsApp Group Join Now
Join telegram Chennel Join Now

e Shram Card: ई श्रम कार्ड बनाएँ और हर महीने ₹3 हजार रूपये और ₹1 लाख की आर्थिक सहायता पायें

E Shram Card Kaise Banaye:- क्या है e-Shram कार्ड? भारत सरकार के श्रम और रोजगार मंत्रालय के सौजन्य से शुरू की गई श्रम योजना के माध्यम से सरकार लाखों लोगों को रोजगार के नए विकल्प, विभिन्न वित्तीय लाभ एवं अन्य सहायता प्रदान करती है। 

इस योजना के तहत आवेदन करने वाले सभी श्रमिकों को ई-श्रम कार्ड इशू किया जाता है। भारत में असंगठित क्षेत्र के सभी श्रमिकों के लिए ई-श्रम कार्ड बहुत लाभदायक सिद्ध हुआ है। ई-श्रम कार्ड की शुरुआत 2021 में हुई थी। तब से सरकार कार्ड धारकों को कई बार वित्तीय लाभ प्रदान कर चुकी है। 

अगर आप की उम्र 16 साल से अधिक है और आप टैक्स पेयर नहीं हैं तो आप अपना ई-श्रम कार्ड बनवा सकते हैं। यदि किसी ई-श्रम धारक की मृत्यु हो जाए तो ऐसे में कार्ड धारक की पत्नी या बच्चे उसका लाभ प्राप्त कर सकते हैं। 

आप घर बैठे ऑनलाइन माध्यम से अपना ई-श्रम कार्ड बना सकते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि आप कैसे ऑनलाइन आवेदन करके अपना ई-श्रम कार्ड बना सकते हैं।

E Shram Card Kaise Banaye Step by Step Process
E Shram Card Kaise Banaye Step by Step Process

E Shram Card Kaise Bnaye/ ऑनलाइन माध्यम से ऐसे करें अपना ई-श्रम कार्ड बनाने के लिए आवेदन

स्टेप 1: सबसे पहले आवेदनकर्ता को e Shram Card की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। 

स्टेप 2: वेबसाइट के होमपेज पर जाकर आपको “Register on e-Shram” लिंक पर क्लिक करना है।

स्टेप 3: अब दिए गए स्थान पर अपना आधार कार्ड नंबर और कैप्चा कोड भरें और फिर “Send OTP” बटन पर क्लिक करें।

स्टेप 4: अब आपके आधार कार्ड से लिंक्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा। 

स्टेप 5: दिए गए स्थान पर OTP भरें और “I Agree” ऑप्शन को सिलेक्ट करें और फिर “Validate” ऑप्शन पर क्लिक करें। इससे आपका मोबाइल नंबर और आधार कार्ड नंबर वेरिफाई हो जाएगा। 

स्टेप 6: अब “Continue to Enter other Details” ऑप्शन पर क्लिक करें। 

Step 7: अब फॉर्म में पूछी गई जानकारी उपलब्ध करवाएं। 

Step 8: फिर “Save and Continue” ऑप्शन पर क्लिक करें। 

Step 9: अपने रिहायशी पते से संबंधित आवश्यक जानकारी उपलब्ध करवाएं और फिर “Save and Continue” ऑप्शन पर क्लिक करें। 

Step 10: अपनी शैक्षणिक योग्यता और आय से संबंधित जानकारी उपलब्ध करवाएं और आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें और फिर “Save and Continue” ऑप्शन पर क्लिक करें। 

Step 11: अपने नौकरी या पेशे से संबंधित जानकारी उपलब्ध करवाएं। फिर “Save and Continue” ऑप्शन पर क्लिक करें।

Step 12: अब अपने ई-श्रम कार्ड को अपने बैंक अकाउंट से लिंक करने के लिए अपने बैंक अकाउंट से संबंधित जानकारी उपलब्ध करवाएं और फिर “Save and Continue” ऑप्शन पर क्लिक करें। 

Step 13: भरी गई जानकारी को एक बार अच्छी तरह चेक कर लें। अगर आपको कोई जानकारी बदलनी हो तो “Edit” ऑप्शन पर क्लिक करके उसे बदल सकते हैं। इसके बाद “Submit” बटन पर क्लिक करें।

Step 14: स्क्रीन पर आपको “Download Card” का ऑप्शन दिखाया जाएगा। इस पर क्लिक करके आप अपना ई-श्रम कार्ड डाउनलोड करके इसका प्रिंटआउट निकाल सकते हैं। 

E Shram Card कैसे अपडेट करें

यदि आपके आपके ई-श्रम कार्ड में कोई भी जानकारी बदलनी हो तो आप ई-श्रम पोर्टल पर “Update Profile” ऑप्शन पर जाकर ई-श्रम कार्ड में अपनी जानकारी बदल सकते हैं। 

महत्वपूर्ण लिंक्स- ई-श्रम कार्ड कैसे बनाएँ

Apply for E-Shram Card 

Official Website

Join Telegram Group 

निष्कर्ष- e-Shram Card Kaise Banaye 

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको बताया कि कैसे आप अपना ई-श्रम कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और अपना कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। 

यदि आपके किसी भी परिचित को अपना ई-श्रम कार्ड बनवाना है तो ये आर्टिकल उनसे जरूर शेयर करें। अधिक जानकारी के लिए ई-श्रम की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। 

इस तरह की अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां प्राप्त करने के लिए आप हमारी वेबसाइट के अन्य आर्टिकल्स भी पढ़ सकते हैं। यदि आपको हमारी पोस्ट अच्छी लगें तो अपने दोस्तों और परिचित लोगों से शेयर करें ताकि उन्हें भी लगातार ऐसी महत्वपूर्ण जानकारी उपलब्ध हो सके।

Join WhatsApp Group Join Now
Join telegram Chennel Join Now

Leave a Comment

सरकारी नौकरी अपडेट पाने के लिए WhatsApp Join करें