TRAI Calling and Message New Rules 2023 – Telecom Regulatory Authority of India (TRAI) फर्जी कॉल और एसएमएस की समस्या से निपटने के लिए नए नियम ला रहा है। इन नियमों से यूजर्स को अनवांटेड कॉल और संदेशों से बचाना है और 1 मई 2023 से लागू किया जाएगा।
ट्राई ने टेलीकॉम कंपनियों को ऐसे कॉल और संदेशों को ब्लॉक करने के लिए AI Spam Filter लगाने को कहा है। इस पोस्ट में हम TRAI Mobile Calling New Rules 2023 के बारे में वाले वाले है।

TRAI Calling and Message New Rules 2023
ट्राई ने कॉलिंग से जुड़े नए नियमों का ऐलान किया है। नीचे आप TRAI Mobile Calling New Rules 2023 के बारे में पूरी न्यूज़ पढ़ सकते हैं।
Organization | Telecom Regulatory Authority of India (TRAI) |
Rule Starting Date | May 1, 2023 |
Key Features | AI spam filters to block fake calls and messages |
एक मई से लागू करना होगा AI Spam फिल्टर
ट्राई ने सभी टेलीकॉम कंपनियों को अपने फोन कॉल और मैसेज सेवाओं में AI Spam Filter लगाने का आदेश जारी किया है। ये फिल्टर यूजर्स को फेक कॉल्स और मैसेज से छुटकारा दिलाने में मदद करेंगे। टेलीकॉम कंपनियों को नए नियम का पालन करने के लिए 1 मई 2023 से पहले फिल्टर लगाने की समय सीमा दी गई है।
जियो में जल्द शुरू होगी यह सुविधा
एयरटेल और जियो जैसी प्रमुख टेलीकॉम कंपनियां ट्राई के नए नियमों के मुताबिक अपनी सेवाओं में फिल्टर लागू करने की तैयारी कर रही हैं। एयरटेल पहले ही एआई फिल्टर की घोषणा कर चुकी है वहीं जियो भी इन फिल्टर को लगाने की तैयारी कर रही है। उम्मीद है कि AI फ़िल्टर का उपयोग भारत में मई 2023 से शुरू हो जाएगा।
प्रमोशनल कॉल्स ब्लॉक रहेगी
ट्राई फर्जी कॉल और संदेशों की प्रॉब्लम को सॉल्व करने के लिए काम कर रहा है। ट्राई 10 अंकों के मोबाइल नंबरों से किए गए प्रमोशनल कॉलों को ब्लॉक करना चाहता है। इसके अलावा ट्राई ने एक कॉलर आईडी फीचर पेश किया है जो कॉलर का नाम और फोटो शो करेगा।
Airtel और Jio जैसी टेलीकॉम कंपनियां कॉलर आईडी फीचर को लागू करने के लिए Truecaller ऐप के साथ चर्चा कर रही हैं, हालांकि प्राइवेसी की समस्या के कारण इस चर्चा में समय लग रहा है।
महत्वपूर्ण लिंक्स – TRAI Calling and Message New Rules
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निष्कर्ष – TRAI Calling and Message New Rules
इन नए नियमों के साथ आप फर्जी कॉल और संदेशों से राहत पाने की उम्मीद कर सकते हैं। प्रमोशनल कॉल्स पर प्रतिबंध लगाने और कॉलर आईडी सुविधा की शुरुआत से यूजर एक्सपीरियंस और सिक्योरिटी में और वृद्धि होगी। टेलीकॉम कंपनियां ट्राई के दिशानिर्देशों का पालन करने के लिए काम कर रही हैं।