Join WhatsApp Group Join Now
Join telegram Chennel Join Now

Types of Aadhar Card: जानिए आपके लिए कोनसा आधार कार्ड सबसे जरुरी और उपयोगी है

Types of Aadhar Card:- आधार कार्ड एक जरूरी डॉक्यूमेंट है जो हमारे जीवन में बहुत काम आता है। यह लोगों के लिए एक विशेष पहचान के रूप में काम करता है और इसके बिना कई काम मुश्किल हो सकते हैं। राशन कार्ड, पैन कार्ड या ड्राइविंग लाइसेंस जैसे अन्य आईडी प्रूफ के खिलाफ आधार कार्ड अलग दिखता है क्योंकि इसमें उंगलियों के निशान और रेटिना स्कैन जैसी बायोमेट्रिक जानकारी होती है इसलिए यह बहुत सुरक्षित होता है। इस आर्टिकल में हम आपको Types of Aadhar Card की जानकारी देने वाले हैं।

Types of Aadhar Card Download Aadhar
Types of Aadhar Card Download Aadhar

Types of Aadhar Card

दोस्तों आप अक्सर अपने डेली लाइफ में आधार कार्ड का इस्तेमाल करते हैं और आपको पता होगा कि आधार कार्ड कई तरह के होते हैं। अलग अलग तरह के आधार कार्ड लोगों की कई जरूरतों को पूरा करते हैं। नीचे हमने 4 Types of Aadhar Card के बारे में विस्तार से बताया है।

Aadhaar Letter

आधार कार्ड का सबसे आम प्रकार आधार लेटर है। यह एक मोटा कार्ड होता है जिसमें रजिस्ट्रेशन प्रोसेस के दौरान दर्ज की गई सारी जानकारी शामिल होती है। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) इस कार्ड को बिना किसी शुल्क के नागरिकों के घर भेजता है। यह आपके आधार कार्ड की एक फिजिकल कॉपी की तरह काम करता है जिसमें आपकी पर्सनल डिटेल्स होती है।

mAadhaar Card

एमआधार कार्ड एक मोबाइल एप्लिकेशन है इसके अंदर आम नागरिक अपने आधार कार्ड की सॉफ्ट कॉपी को सेव रख सकते हैं। यह तरीका उन लोगों के लिए अच्छा है जो अपने डाक्यूमेंट्स को डिजिटल रूप से ले जाना पसंद करते हैं। आप इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर से बहुत ही आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

एप डाउनलोड करने के बाद में आपको अपने आधार कार्ड की डिटेल के साथ लॉगिन करना होगा। उसके बाद आपका आधार कार्ड से आपके अंदर सेव हो जाएगा। आप के आधार कार्ड के अंदर कोई भी अपडेट या बदलाव ऑटोमेटिक रूप से mAadhaar Card में दिखाई देने लगेगा। इसके होने से आपको अपनी जेब में आधार कार्ड लेकर घूमना नहीं पड़ेगा।

PVC Aadhaar Card

पीवीसी आधार कार्ड एक विशेष रूप से ऑर्डर किया गया वैरिएंट है जो दिखने में क्रेडिट कार्ड जैसा दिखता है। यह ज्यादा टिकाऊ और लंबे समय तक चलने वाला कार्ड होता है। पीवीसी आधार कार्ड पाने के लिए लोगों को आधिकारिक यूआईडीएआई वेबसाइट पर जाना होगा और 50 रुपये का चार्ज देना होगा। 

यह कार्ड एक डिजिटल क्यूआर कोड के साथ आता है जिसमें आपके आधार कार्ड से जुड़ी सारी जानकारी शामिल होती है। पीवीसी आधार कार्ड वाटरप्रूफ होता है जिसके कारण यह लंबी उम्र तक चलता है।

E-Aadhaar Card

ई-आधार कार्ड आधार कार्ड का एक इलेक्ट्रॉनिक वर्जन है। 

इसके जरिए आप अपने आधार कार्ड की डिटेल्स को डिजिटल रूप से एक्सेस कर सकते हैं। इस कार्ड में एक क्यूआर कोड होता है जिसे आपकी जानकारी हासिल करने के लिए स्कैन कर सकते हैं। ई-आधार कार्ड ओपन करने के लिए आपको एक्स्ट्रा सिक्योरिटी के लिए पासवर्ड की जरूरत भी पड़ेगी।

यूआईडीएआई Masked E-Aadhaar भी प्रोवाइड करता है जिसमें आपके आधार नंबर के केवल अंतिम चार अंक दिखते है। यह सुविधा आपकी आधार डिटेल्स को सुरक्षित रखने में मदद करती है जिससे पहचान की चोरी का खतरा कम हो जाता है।

» Join Telegram for More Updates

» Naukri Help

Conclusion – निष्कर्ष

दोस्तों इस आर्टिकल में हमने आपको Types of Aadhar Card के बारे में विस्तार से बताया है। हमने आपको आधार लेटर, एम आधार कार्ड, पीवीसी आधार कार्ड और ई-आधार कार्ड के बारे में जानकारी प्रदान की है। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो कृपया इसे दूसरे लोगों के साथ शेयर करें ताकि हम इस तरह के इंटरेस्टिंग टॉपिक पर और आर्टिकल लिख सकें।

Join WhatsApp Group Join Now
Join telegram Chennel Join Now

Leave a Comment

सरकारी नौकरी अपडेट पाने के लिए WhatsApp Join करें